असफलता – हमारी सर्वश्रेष्ठ शिक्षक

असफलता एक चुनौती है इसे स्वीकार करो

प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में सफलता पाने के लिए हर भरसक प्रयास करता है ताकि उसका जीवन सरल और खुशहाल हो। परंतु सफलता का रास्ता तय करने के लिए अनेकों असफलताओं से गुजरना लाजमी है। असफलताएं अपरिहार्य हैं,  खासकर जब आप महत्वाकांक्षी क्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश में लगे होते हैं। सफलता आपको ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है लेकिन असफलता जीवन की  सबसे महत्वपूर्ण शिक्षक बनती है हिंदी पालते हैं आप को और बेहतर बना सकती है।

  • विफलता नहीं सीख

सफलता या विफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप उसे कैसे महसूस करते हैं ? यदि आप निराशा की वजह विफलता को एक के तौर पर लेते हैं तो आप सकारात्मक लेते हुए यह समझ सकते हैं कि आपसे कहां गलती हुई, कैसे आप और बेहतर बन सकते हैं वहीं दूसरी ओर अगर आप उसे नकारात्मक तौर पर लेकर आगे बढ़ते हैं तो जीवन निराशा और अंधकारमय हो जाएगा।

  • जीवन में चुनौतियां अपरिहार्य पराजित होना वैकल्पिक

यह पूरी तरह से हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम असफलता को चुनौती के रूप में स्वीकार करना चाहते हैं या पराजित होकर अपने सपने को भुला देना चाहते हैं।

आपके पास दो रास्ते होंगे पहला अपनी ना कामयाबी पर रोक संताप करें या जिम्‍मेदार बनें यह जिम्मेदार बने आप अपने जीवन के स्वयं रचनाकार हैं अपनी किस्मत खुद लिख सकते हैं। प्रत्येक इंसान के अंदर वह गुण है जिससे वह नई कृतियां गढ़ सकता है उदाहरण के तौर पर अगर बिल गेट्स ने अपनी पहली सफलता के बाद हार मान ली होती तो वो आज अपनी प्रतिभा और उत्साह के बल पर प्रसिद्ध माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अग्रदूत कभी ना बन पाते जो आज पूरे विश्व में सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं।

असफलता होगी, कभी हताशा भी होगी लेकिन सिर्फ आपको आपका बेहतर संस्करण बनाने के लिए। बेहतर है आप उसे जीवन के सबसे सख्‍त पर सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षक समझकर सीखें और आगे बढ़े अपनी गलतियों को ना दोहराते हुए।

एक आम शिक्षक आपको पढ़ना लिखना सब सिखा सकता है, गिर कर उठना सिखा सकता है लेकिन गिरने से कैसे बचना है यह आप केवल अपने अनुभव से ही सीख सकते हैं क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के अनुभव अलग होते हैं और उनसे सीखने के तरीके भी।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

894,964FansLike
166,156FollowersFollow
966,464FollowersFollow
59,466FollowersFollow
5,541FollowersFollow
51,515SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

%d bloggers like this: