कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्टडी गोल्स अचीव करने के कारगर टिप्स


Some Helpful Tips for Your Study Goals

प्रत्येक वर्ष फाइनल एग्जाम्स या प्रत्येक सेमिस्टर के बाद होने वाले एग्जाम्स से कुछ पहले ही अधिकतर  कॉलेज स्टूडेंट्स का एग्जाम स्ट्रेस बढ़ने लगता है और वे अपना एकेडमिक कोर्स कवर करने का भरसक प्रयास करते हैं ताकि उन्हें अपने कॉलेज एग्जाम्स में शानदार सफलता मिल सके. दरअसल, कॉलेज या  यूनिवर्सिटी एग्जाम्स से कुछ महीने पूर्व से ही स्टूडेंट्स को अपनी किताबों से अवश्य दोस्ती कर लेनी चाहिए और अपने स्टडी शेड्यूल को भी अपनी एग्जाम नीड्स के मुताबिक सुधार लेना चाहिए. प्रत्येक एकेडमिक वर्ष अपने साथ स्टूडेंट्स के लिए कई नए अवसर लेकर आता है ताकि स्टूडेंट्स अपने कॉलेज स्टडी गोल्स की एक बार फिर से नई शुरुआत कर सकें. कॉलेज के फाइनल एग्जाम्स से कुछ माह पहले ही स्टूडेंट्स को अपने सभी सब्जेक्ट्स को कवर करने के लिए अपने स्टडी गोल्स जरुर निर्धारित करने चाहिए. हम इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण और कारगर टिप्स का विवरण प्रस्तुत कर रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके स्टूडेंट्स अपने सभी स्टडी गोल्स हासिल कर लेंगे और नतीजतन कॉलेज में काफी अच्छे मार्क्स लेकर पास होंगे. आइये आगे पढ़ें: 

कॉलेज स्टूडेंट्स सबसे पहले निर्धारित करें अपने स्टडी गोल्स

सबसे पहले आपको अपने स्टडी गोल्स निर्धारित करने चाहिए. ऐसा करने पर आपको पता चल जाएगा कि आने वाले निश्चित समय के भीतर आप वास्तव में कितना कोर्स कवर करना चाहते हैं? इसलिए, सबसे पहले आपको अपने स्टडी गोल्स निर्धारित करने चाहिए और फिर इन गोल्स के मुताबिक अपना स्टडी प्लान बनाना चाहिए. जब आप एक बार अपने कॉलेज स्टडी गोल्स की अच्छी तरह पहचान कर लेते हैं तो फिर इन स्टडी गोल्स को हासिल करने के लिए एक समुचित स्टडी प्लान बनाकर उसके मुताबिक रोजाना अपनी स्टडीज करना आपके लिए काफी आसान हो जाता है. 

स्टूडेंट्स हर रोज़ अपना स्टडी प्लान जरुर फ़ॉलो करें

समय के महत्व को समझते हुए, एक बार अपने स्टडी गोल्स निर्धारित करने के बाद, उन गोल्स को हासिल करने के लिए बेहतरीन स्टडी प्लान्स बनाना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. केवल उपयुक्त स्टडी प्लान ही आपको अपने निर्धारित स्टडी गोल्स हासिल करने में मदद कर सकता है और फिर नतीजतन आप अपने कॉलेज के फाइनल एग्जाम्स में शानदार सफलता हासिल कर सकते हैं. अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करके आप अपने लिए एक डिटेल्ड स्टडी प्लान तैयार करें और फिर, निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने स्टडी प्लान को फ़ॉलो करना शुरू कर दें. ऐसा करने पर आप समय रहते अपनी कमजोरियों और ताकतों को अच्छी तरह समझ सकेंगे. अगर आप एक सुविचारित स्टडी प्लान के मुताबिक अपनी पढ़ाई करना शुरू कर देंगे तो एग्जाम के दिनों में आप कोर्स कवर करने की हड़बड़ी से बच जाएंगे क्योंकि एग्जाम के दिनों तक आपके सारे सब्जेक्ट्स और महत्वपूर्ण टॉपिक्स अच्छी तरह कवर हो जाएंगे.

स्टूडेंट्स के लिए छोटे-छोटे स्टडी ब्रेक्स होते हैं बहुत फायदेमंद

अगर हम किसी भी स्टूडेंट से पूछें कि कई घंटे लगातार पढ़ते समय उनकी सबसे बड़ी परेशानी कौन सी है?….. तो बेशक उनका जवाब  थकान और बोरियत ही होगा. आजकल, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम और पढ़ाई का स्ट्रेस चिंता के प्रमुख कारण हैं. इसलिए, अपने स्टडी गोल्स को हासिल करने के लिए खूब मेहनत करना अच्छा है, लेकिन इसका यह मतलब तो बिलकुल भी नहीं है कि आप 24×7 तक किताबें लेकर बैठे ही रहें. कई घंटों तक लगातार पढ़ते समय थकान और बोरियत से बचने के लिए, आप कुछ घंटे के अंतराल पर स्टडी ब्रेक्स ले सकते हैं. स्टडी ब्रेक्स स्ट्रेस और डर से बचने में मदद करने के साथ ही आपको कई घंटे लगातार पढ़ने की बोरियत से भी बचाते हैं. इसलिए, पढ़ते समय नियमित अंतरालों पर स्टडी ब्रेक्स लेते रहें क्योंकि इससे आपका मन और दिमाग पूरी तरह से क्रियाशील रहेंगे और आप बहुत अच्छी तरह अपनी पढ़ाई कर सकेंगे.

स्टूडेंट्स का स्टडी शेड्यूल हो बैलेंस्ड

जब हम लंबे स्टडी आवर्स की बात करते हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आप फाइनल एग्जाम्स के दिनों में पढ़ते समय थकान मह्सूस करें और निराश हो जाएं. ऐसी स्थिति में, आपको पहले से ज्यादा अपनी परफॉरमेंस में सुधार लाने और स्टडीज को ज्यादा बेहतर तरीके से करने के लिए हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा और ज्यादा क्रिएटिव एवं पॉजिटिव रवैया अपनाना होगा. अपने निर्धारित स्टडी गोल्स को हासिल करने के लिए आप नियमित तौर पर ऑनलाइन टेस्ट दे सकते हैं, पिछले कुछ वर्षों के पेपर्स सॉल्व कर सकते हैं और मॉक टेस्ट्स दे सकते हैं. इससे आपके स्किल्स बढ़ेंगे और आप अपनी तैयारी के आधार पर अपना मूल्यांकन कर सकेंगे. 

लगातार स्टडी रूटीन फ़ॉलो करने से अचीव होंगे आपके स्टडी गोल्स के साथ करियर गोल्स भी

अपने स्टडी प्लान्स और स्टडी गोल्स में लगातार सुधार करना और क्रिएटिविटी अपनाना बहुत अच्छा है लेकिन अपने स्टडी प्लान्स को फ़ॉलो करते हुए संतुलन और अनुशासन कायम रखना सीखना आपके लिए बहुत आवश्यक है. एक दैनिक रूटीन फ़ॉलो करना और हरेक दिन के मुताबिक निर्धारित स्टडी गोल्स को निश्चित समय-सीमा के भीतर हासिल करने की कोशिश करना आपको व्यवस्थित रखेगा और आप अपने सभी सब्जेक्ट्स की काफी अच्छी तैयारी कर सकेंगे.

हमें आशा है की ये टिप्स आपको इस साल अपने स्टडी गोल्स हासिल करने में मदद करेंगे. अगर आप हमसे इस संबंध में कुछ कहना चाहते हैं तो आप हमें अपने कमेंट्स भेज सकते हैं. इसके अलावा, आप यह आर्टिकल अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि वे भी इस साल अपने स्टडी गोल्स को आसानी से हासिल कर सकें. 

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

894,964FansLike
166,156FollowersFollow
966,464FollowersFollow
59,466FollowersFollow
5,541FollowersFollow
51,515SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

%d bloggers like this: