•  18 से 23 जुलाई की जेईई मेन के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 14 दिन पहले जारी होंगे
  •  साल 2019 में जेईई एडवांस्ड 27 मई को हुई थी और इसमें 1.73 लाख छात्र बैठे थे
  • पीएम रिसर्च फेलोशिप (पीएमआरएफ) में गेट एग्जाम स्कोर 750 से घटकर 650 हुआ

दैनिक भास्कर

Might 07, 2020, 09:19 PM IST

नई दिल्ली. देशभर में लॉकडाउन के चलते अटकी एंट्रेस एग्जाम में इंजीनियरिंग के लिए होने वाली ज्वाइंट एंट्रेस एग्जाम जेईई (JEE) एडवांस्ड की नई तारीख आ गई है। गुरुवार को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर बताया कि JEE एडवांस्ड 23 अगस्त, रविवार के दिन होगी। 

ये प्रवेश परीक्षा पहले 17 मई को होनी थी, लेकिन कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते ये स्थगित कर दी गई थी। जेईई-मेंस को जेईई-एडवांस परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता माना जाता है जिसके जरिए आईआईटी में प्रवेश मिलता है। 2020 के लिए जेईई मेन एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और एडवांस्ड एग्जाम इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली आयोजित करवाएगा।

केंद्रीय मंत्री पोखरियाल ने अपने मैसेज में लिखा – सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि JEE Superior परीक्षा 23 अगस्त 2020 को सुनिश्चित होगी। मुझे आशा है कि सभी लोग बहुत मस्ती के साथ पढ़ रहे होंगे और जो तिथियां घोषित हुई हैं उनके हिसाब से तैयारियां कर रहे होंगे।

प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप के लिए गेट का स्कोर घटा

देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में शोध गुणवत्ता को सुधारने के मकसद से केंद्रीय मंत्री पोखरियाल ने प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप (पीएमआरएफ) योजना में कई संशोधनों की भी घोषणा की है। पोखरियाल ने इसके लिए प्रवेश परीक्षा गेट के स्कोर को भी कम करने की घोषणा की। जिसके बाद अब गेट का स्कोर 750 से घटाकर 650 कर दिया गया है। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए आवश्यक गेट का स्कोर न्यूनतम eight या समकक्ष सीजीपीए के अलावा 750 से घटाकर 650 कर दिया गया है। इसके बाद यह संशोधन आईआईएससी,आईआईटी,एनआईटी,आईआईएसईआर,आईआईईएसटी,केंद्र पोषित आईआईआईटी पर लागू होंगे। 

18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन

पोखरियाल ने मंगलवार दोपहर 12 बजे देशभर के छात्रों से वेबिनार के जरिए सीधा संवाद कर जेईई मेन और नीट परीक्षा की तारीखों की घोषणा की थी। उन्होंने स्पष्ट किया था कि 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन आयोजित की जाएगी जबकि मेडिकल एंट्रेस एग्जाम नीट (NEET) एंट्रेस  26 जुलाई को होगी।  जेईई मेन के लिए एडमिट कार्ड  परीक्षा से 14 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। 

2019 में 27 मई को हुई थी एडवांस

जेईई एडवांस्ड 2019 परीक्षा के परिणाम  में इसमें महाराष्ट्र के चंद्रपुर के कार्तिकेय गुप्ता ने पहली रैंक हासिल की थी। उन्होंने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया।  जेईई एडवांस्ड 27 मई को हुई थी और 1.73 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेश कराया था। जेईई एडवांस 2019 के लिए काउंसलिंग और सीट आवंटन की प्रक्रिया 19 जून से शुरू होकर 17 जुलाई 2019 तक चली थी।

23 आईआईटी संस्थानों में मिलता है एडमिशन

जेईई मेन क्लियर करने के बाद जेईई एडवांस्ड में सफल होने पर देशभर के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एडमिशन मिलता है। छात्र इन आईआईटी संस्थानों 11279 से ज्यादा सीटों पर एडमिशन ले सकते हैं। 

इसके अलावा छात्र जेईई एडवांस्ड के परीणाम के आधार पर  राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी, रायबरेली (आरजीआईपीटी), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बंगलुरु (आईआईएससी), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईआईएसटी), 6 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईआईएसईआर) में प्रवेश के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।   





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here