UPTET Ultimate Reply Key 2020: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2019 के लाखों उम्‍मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने शुक्रवार को यूपी टीईटी की Ultimate Reply Key जारी कर दी है। अब उम्‍मीदवार पास या फिर फेल होने का अनुमान लगा सकते हैं। Ultimate Reply Key को वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है।

अनुमान के अनुसार Ultimate Reply Key में बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। कुल three प्रश्नों के जवाब में चेंज हुआ है। उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में पूछा गया एक सवाल Delet किया गया है, जबकि प्राथमिक स्तर की परीक्षा के दो प्रश्नों के दो दो जवाब माने गए हैं। इस परीक्षा की 14 जनवरी को जारी Ultimate Reply Key में कुल 64 सवालों पर आपत्तियां दर्ज कराईं गईं थी। इनमें से 24 प्रश्‍न उच्च प्राथमिक स्तर व 40 सवाल प्राथमिक स्तर की परीक्षा के थे।

गत eight जनवरी को पूरे प्रदेश भर के सभी जिलों में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की UPTET आयोजित कराई गई थी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की जानकारी के अनुसार 1034 में से 915 प्राथमिक स्तर व 119 आपत्तियां उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए दर्ज कराईं गईं। प्राथमिक में कुल 40 प्रश्नों व उच्च प्राथमिक परीक्षा के 24 प्रश्नों पर उम्‍मीदवारों की ओर से आपत्ति दर्ज कराई गई थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि सभी सवालों पर आईं आपत्तियों की जांच विषय विशेषज्ञों से कराकर Ultimate Reply Key तैयार कर ली है। इसे वेबसाइट पर भी लोड कर दिया गया है। आगामी 7 फरवरी को ही परीक्षा का रिजल्ट जारी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here